Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

10 best Ideas फ्रीलांसिंग बिजनेस कैसे शुरू करें 2021 में


 2021 में पूर्णकालिक काम करते हुए एक फ्रीलांस बिजनेस शुरू करने के लिए 10 Steps 




    1. अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें

    स्पष्ट रूप से परिभाषित, आसानी से मापने योग्य लक्ष्यों के बिना, आप बहुत मुश्किल समय के लिए जा रहे हैं जहाँ आप जाना चाहते हैं.




    क्या फ्रीलांसिंग आपके दिन के काम के लिए अतिरिक्त आय अर्जित करने का मार्ग है?
    क्या आप अंततः अपने खुद के मालिक होने की जीवन शैली के लाभों के कारण पूर्णकालिक फ्रीलांसर बनना चाहते हैं?
    या, क्या आप स्वतंत्र रूप से एक अलग लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक कदम के रूप में फ्रीलांसिंग का उपयोग करना चाहते हैं?
    भले ही आपका अंतिम लक्ष्य क्या हो, आपको इसे बहुतायत से स्पष्ट करने की आवश्यकता है। यह कुछ ऐसा है जो दुनिया के सभी शीर्ष उद्यमी सफलतापूर्वक व्यवसाय शुरू करने की बात पर सहमत होते हैं।

    यह समझने के लिए समय निकालें कि आप पहले स्थान पर एक स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करने पर विचार क्यों कर रहे हैं। क्या आप करना यह चाहते हैं…

    एक स्वतंत्र लेखक बनें?
    कैसे एक स्वतंत्र डिजाइनर के बारे में?
    शायद एक स्वतंत्र डेवलपर?
    सुनिश्चित करें कि यह निर्णय आपके बड़े चित्र लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में आपकी प्रगति में सही कदम है।

    जब आप फ्रीलांसिंग लेना चाहते हैं, तो आपके पास स्पष्टता होने के बाद ही आप अपने छोटे लक्ष्यों और बेंचमार्क पर ध्यान देना शुरू कर सकते हैं, जो आपके फ्रीलान्स व्यवसाय को सफल बनाने में मदद करेंगे।

    मिलो ब्लॉग पर, अप्रैल ग्रीर ने मेरे पसंदीदा में से एक को आपके फ्रीलांस व्यवसाय के भीतर महत्वपूर्ण लक्ष्य-निर्धारण पर साझा किया है, और आपको आगे बढ़ने वाले सार्थक लक्ष्यों को कैसे सेट किया जाए।

    मान लीजिए कि आपका बड़ा चित्र लक्ष्य पूर्ण रूप से स्व-नियोजित फ्रीलांसर बनना है। आप अपने खुद के घंटे सेट करेंगे, यह तय करेंगे कि आप किसके साथ काम करना चाहते हैं, और अपने व्यवसाय के सभी शॉट्स को कॉल करें। अब, तुम वहाँ कैसे पहुँचोगे?

    आप जानते हैं कि आपको अपनी स्वतंत्र आय को एक स्थायी, स्वस्थ स्तर तक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जो आपको अंततः तनाव के बिना अपनी दिन की नौकरी छोड़ने की अनुमति देता है, जहां से आपकी अगली तनख्वाह आने वाली है। क्योंकि मैंने अपने दिन की नौकरी को फोन केस व्यवसाय के साथ बहुत पहले ही छोड़ दिया था, जो मैंने शुरू किया था (और कुछ महीनों के लिए अपने माता-पिता के साथ चलना समाप्त कर दिया था), मेरा व्यक्तिगत नियम यह है कि मुझे अब कम से कम एक पक्ष की आय तक पहुँचना होगा 75% मेरा वेतनभोगी नौकरी मुझे क्या देता है, इससे पहले कि मैं अपने पक्ष के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए भी विचार करूं - पूर्णकालिक।

    अपने रहने के खर्च, जोखिम सहिष्णुता और आपकी बचत आपको कितनी देर तक बनाए रख सकती है, इसके आधार पर अपने फ्रीलान्स आय लक्ष्य के साथ शुरू करना, अब आप कितने ग्राहकों की आवश्यकता होगी (और आपको क्या चाहिए, इसका अंदाजा लगा सकते हैं। उन्हें चार्ज करना होगा), इसे उस बिंदु पर बनाने से पहले जहां आप फ्री-टाइम के लिए अपनी दिन की नौकरी छोड़ पाएंगे।

    How to make money on Amazon( Amazon से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Step by Step जानकारी हिंदी में )

    2. एक लाभदायक Niche खोजें

    मान लें कि आप व्यापार के द्वारा एक ग्राफिक डिजाइनर हैं, या आप कम से कम अपने खाली समय में एडोब इलस्ट्रेटर और फ़ोटोशॉप के साथ अपने कौशल का निर्माण कर रहे हैं।

    स्पष्ट रूप से, आपके उद्योग में बहुत सारे प्रतियोगी हैं जो आप से बहुत कम दरों पर शुल्क लेने के इच्छुक होंगे, चाहे आप कुछ भी करें। जीवन भर कम लागत वाले दुनिया भर के लोग हैं जो हमेशा आपसे कम भुगतान वाले गिग्स को स्वीकार करने के लिए तैयार रहेंगे। अभी एक फ्रीलांसर के रूप में कीमत पर प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करने के विचार पर जाओ।


    यह फ्रीलांस आधार पर घर की नौकरियों से काम के लिए अन्य लोगों को नीचे दौड़ने के लायक नहीं है, खासकर जब Fiverr, Upwork या अन्य फ्रीलांस जॉब्स साइट्स जैसी साइटें पहले से ही कम कीमत वाले फ्रीलांसरों के लिए अनगिनत विकल्प हैं। साइड नोट: मैं व्यक्तिगत रूप से उन साइटों में से किसी पर भी अपनी सेवाओं को सूचीबद्ध न करने की सलाह देता हूं, जब तक कि आपको इस पोस्ट में सब कुछ आज़माने से पहले (पूरी तरह से हड़ताल करने के बाद) की आवश्यकता न हो।

    अपने फ्रीलान्स व्यवसाय के लिए एक लाभदायक आला खोजने के लिए समय निकालकर (जैसे आप ब्लॉग पर एक आला चुनने के लिए आप ब्लॉग शुरू करने के लिए चुनना चाहिए), आप सक्रिय रूप से एक उद्योग और प्रकार के ग्राहक की तलाश कर रहे हैं जो गुणवत्ता को महत्व देते हैं। जब आप गुणवत्ता पर प्रतिस्पर्धा करने वाले स्थान पर होते हैं, तो आप अपनी सेवाओं को बेचने के तरीकों को पूरी तरह से बदल देंगे। आप मूल्य पर प्रतिस्पर्धा करेंगे, मूल्य नहीं।

    अपने रास्ते में आने वाले किसी भी ग्राफिक डिज़ाइन प्रोजेक्ट को लेने के बजाय, स्टार्टअप ब्लॉग्स के लिए पूरी तरह से इन्फोग्राफिक डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित करना चुनें, या एंटरप्राइज़ कंपनियों के लिए ई-बुक्स लिखना। ऐसा क्षेत्र चुनें, जो वास्तव में आपको रुचिकर लगे, और उस संकीर्ण जगह में सर्वश्रेष्ठ डिजाइनर बनने पर ध्यान केंद्रित करें - यह है कि आप वास्तव में सही साइड हस्टल आला कैसे पाते हैं। जब आप अपने कौशल को एक ऐसे स्तर पर बना लेते हैं, जिसके लिए आप आत्मविश्वास से प्रीमियम का शुल्क ले सकते हैं, तो आप अपना फ्रीलान्स व्यवसाय शुरू करने और अपने आदर्श ग्राहकों की तलाश करने के लिए तैयार हैं।

    एक बार जब आप अपने आप को अपने आला के भीतर अमूल्य बना लेते हैं, तो आपके पास एक ऐसा मंच होता है जिसके द्वारा आप भविष्य में किसी भी दिशा में अपने फ्रीलांस व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। चरण 0 से 100 तक आप कैसे जा रहे हैं, इस पर जोर देने के बजाय, एक बार में एक छोटे से कदम को फ्रीलांसिंग करें। प्रगति अपने पक्ष की हलचल के साथ अधिक प्रगति को भूल जाती है।

    3. अपने लक्षित ग्राहकों को पहचानें

    एक लाभदायक आला खोजने के रूप में महत्वपूर्ण है, अपने फ्रीलान्स व्यवसाय के लिए सही प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है।

    जैसा कि आप अभी अपना फ्रीलांस व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, कुछ ग्राहकों को लैंडिंग के लिए शॉटगन दृष्टिकोण का थोड़ा अधिक लेना ठीक है। आप जिन लोगों के साथ काम करना चाहते हैं, उनके बारे में कुछ शुरुआती धारणाएँ बनाइए, पहले उन पर निशाना साधिए और उनमें से कुछ के साथ काम करने के बाद, आप समान ग्राहकों को आगे बढ़ाने के लिए जारी रखना चाहते हैं या नहीं, इस बारे में बहुत स्पष्ट समझ है।

    अपना फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करने के बाद से, मैंने समय के साथ अपने लक्ष्य ग्राहक प्रोफ़ाइल को केवल दो विशिष्ट प्रकार के व्यवसायों से मेल खाने के लिए सम्मानित किया है। उच्च विकास तकनीक स्टार्टअप और अच्छी तरह से स्थापित व्यक्तिगत ब्रांडों के साथ व्यापार प्रभावित करने वाले।

    जिन प्राथमिक कारणों से मैंने अपने फ्रीलांस बिजनेस के फोकस को इस हद तक कम कर दिया है, उनका कारण यह है कि मैं इस प्रकार के (बहुत ही समान) क्लाइंट्स के लिए सबसे अच्छा काम करता हूं, और वे दोनों एक जैसे सर्किलों में चलते हैं, जो लगातार रेफ़रल करते हैं। मैं अपने आला के भीतर अपनी प्रतिष्ठा का निर्माण कर रहा हूं।



    यह पहली बार में करने का एक कठिन निर्णय है, क्योंकि इसका मतलब है कि बहुत सारे व्यवसाय से दूर हो जाना। हालाँकि, अपने लक्षित ग्राहकों को संकुचित करने की प्रक्रिया जिसमें आप सबसे अच्छा काम करते हैं, आपको लंबे समय में बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा। एक बार जब आपके पास कुछ ग्राहक होंगे जो आपके लिए वकालत करने के लिए तैयार हैं, तो गति वास्तव में बढ़ जाएगी। यह कुछ ऐसा है जब कैरोलीन बीटन को बहुत सफलता मिली, जब उन्होंने अपने फ्रीलांसिंग व्यवसाय के साथ शुरुआत की।

    मूल्य पर प्रतिस्पर्धा के हमारे फोकस पर वापस जा रहे हैं, कीमत नहीं, सब कुछ आप अपने फ्रीलान्स व्यवसाय को शुरू करने के संबंध में करते हैं - विशेष रूप से जब आपके पास बहुत सीमित समय होता है - उच्चतम गुणवत्ता परिणाम देने के लिए अपनी क्षमता को वापस इंगित करने की आवश्यकता होती है आपके ग्राहक मेरी फ्रीलांस मूर्तियों में से एक के रूप में, पॉल जार्विस इतनी ख़ुशी से इसे कहते हैं, "अपने ग्राहकों को इतना खुश और सफल बनाएं कि वे आपकी बिक्री बल बन जाएं।

    आपका लक्ष्य अपने अधिकार का निर्माण करना है और अंततः एक विशिष्ट प्रकार के ग्राहक के लिए संसाधन के रूप में जाना जाना चाहिए। यह अच्छी तरह से करो और तुम सच जैविक व्यापार विकास अनलॉक कर सकते हैं।

    एक संकीर्ण (अच्छी तरह से चयनित) जगह पर इतनी अच्छी तरह से अपील करने से, आपके लक्ष्य ग्राहकों के पास यह तय करने का एक बहुत ही त्वरित रास्ता होगा कि आप उनकी परियोजनाओं में उनकी मदद करने के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति हैं। यह सब से ऊपर, आपके द्वारा फेंके गए पहले दामों पर नज़र लगाए बिना किसी पर भी प्रीमियम दर वसूलने का रास्ता है।

    फ्रीलांस बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे अच्छे प्रकार के टारगेट क्लाइंट निर्धारित करने के लिए, खुद से ये तीन सवाल पूछें:

    कौन से व्यवसाय मेरी सेवाओं को उपयोगी पाएंगे?
    मेरे आय लक्ष्य को पाने के लिए किन व्यवसायों को उन कीमतों का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है, जिन्हें मुझे चार्ज करने की आवश्यकता है?
    इन व्यवसायों में निर्णय लेने वाले कौन होते हैं, और मैं उनके जनसांख्यिकी और हितों के बारे में क्या सीख सकता हूं? क्या मुझे व्यक्तिगत स्तर पर उनसे जुड़ने का कोई तरीका मिल सकता है?
    जब आपके पास यह सब जानकारी होती है, तो आप एक ठंडा ईमेल तैयार करने के लिए अच्छी तरह से तैयार होंगे, जो इन ग्राहकों से आपके लिए ज़रूरी चीजों के मूल में कटौती करता है - आप उनके साथ जुड़ने और तत्काल मूल्य प्रदान करने में सक्षम होंगे।
    मेरे लक्षित ग्राहकों, व्यक्तिगत ब्रांड के साथ छोटे स्टार्टअप टीमों और संस्थापकों के साथ, वे स्टार्टअप से मेरे अपने व्यक्तिगत संबंध के कारण तुरंत मुझसे संबंधित हो सकते हैं - और स्वाभाविक रूप से सामग्री विपणन रणनीति की मेरी शैली के साथ उठाएगा। क्योंकि मेरा पोर्टफोलियो काम सीधे तौर पर उन पर लागू होता है, इसलिए वे बहुत अधिक आत्मविश्वास के साथ शुरू करते हैं कि मैं अपने व्यवसाय के लिए भी समान परिणाम प्राप्त कर सकूंगा।

    How to Create a Blog for free and Make Money in Hindi - ( फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कमाए हिंदी में )

    4. आपकी सेवाओं के लिए रणनीतिक मूल्य निर्धारित करें

    आपके शुरू होने से पहले मैंने आपके फ्रीलान्स व्यवसाय के लिए सही मूल्य निर्धारित करने के बारे में बहुत कुछ कहा है। मैंने एक ऐसी इन्फोग्राफिक भी तैयार की है जो आपकी फ्रीलांस प्रति घंटा की दर को सेट करने की प्रक्रिया से गुजरती है।

    एक शुद्ध संख्या के नजरिए से, बोनसाई का यह फ्रीलांस रेट एक्सप्लोरर उतना ही अच्छा है जितना यह निर्धारित करने के लिए कि आपके उद्योग के लिए आपकी अपेक्षित प्रति घंटा दर क्या होनी चाहिए - यह देखने के लिए कि क्या आपकी दरें आपके आय लक्ष्यों और व्यय स्तरों को पूरा करेंगी। डबल-चेकिंग के लिए बहुत सारे महान उपकरण हैं जो आप उस जीवन शैली को वहन करने के लिए पर्याप्त चार्ज कर रहे हैं जिसे आप जीना चाहते हैं, लेकिन मैं आपके मूल्य निर्धारण की रणनीति को बहुत ही अलग प्रगति के साथ निर्धारित करना शुरू करने की सलाह देता हूं।

    याद रखें, आपको अपने मूल्य की कीमत के आधार पर खुद को कीमत देने की जरूरत है, न कि इस बात पर आधारित कि आपके प्रतियोगी क्या चार्ज कर रहे हैं।

    किसी और को उन शर्तों को निर्धारित करने की अनुमति न दें जिनके द्वारा आप अपने मूल्य को परिभाषित करते हैं। ऐसा नहीं है कि एक फ्रीलांसिंग व्यवसाय शुरू करने के बारे में क्या है।

    डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट नील पटेल ने अपने ब्लॉग पर एसईओ फ्रीलांस बिजनेस चलाने के दौरान सीखे गए कई पाठों को क्रॉनिकल किया- इससे पहले कि वह सीखते थे कि कैसे अधिक निष्क्रिय तरीकों से ब्लॉगिंग करना है। सबसे प्रमुख पाठों में से एक जो मेरे लिए अटक गया, वह यह है कि जितना अधिक आप चार्ज करते हैं, उतना कम ग्राहक शिकायत करते हैं। क्योंकि उनके पास बहुत ही सूक्ष्म रूप से चयनित लक्ष्य ग्राहक हैं जिनके पास बड़े बजट हैं, वे जानते हैं कि वे पैसे खर्च करने के लिए बहुत अधिक इच्छुक हैं- ताकि आपकी सेवाओं में निवेश के माध्यम से उस धन को वापस किया जा सके।

    दूसरी ओर, छोटे ग्राहक, जिनके पास खेलने के लिए अक्सर उतना पैसा नहीं होता है, और इस तरह से नुकसान के मामले में बहुत अधिक नहीं रह सकता है जब परियोजनाएं बड़े रिटर्न नहीं देती हैं।

    कीमतों में बहुत अधिक होने जैसी कोई बात नहीं है। जिन ग्राहकों को आप लक्षित कर रहे हैं, उनके प्रकारों के लिए आपकी कीमतें बहुत अधिक (या बहुत कम) हो सकती हैं, लेकिन यदि आप यह तय करने में अपना होमवर्क करते हैं कि आपकी सेवाओं को किसके लिए पिच करना है, तो आप वही बेचेंगे जो आपके ग्राहकों को चाहिए - एक मूल्य के लिए वे सही ठहरा सकते हैं।

    अपने फ्रीलांस व्यवसाय में, मैं अपने ग्राहकों के लिए अच्छी तरह से शोधित, गहन ब्लॉग पोस्ट विचारों को लिखता हूं (जैसे मैं यहां प्रकाशित करता हूं, जो कि मेरे मूल प्रेरणाओं में से एक था कि पहली जगह में ब्लॉग कैसे शुरू किया जाए)।

    मेरी अधिकांश सामग्री 1,500 - 2,500 शब्दों प्रति टुकड़े की सीमा में है, और इसे जैविक खोज परिणामों में अच्छी तरह से रैंक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अधिकांश व्यवसायों के लिए अत्यंत मूल्यवान है। क्योंकि मेरा काम सिर्फ एक शीर्षक लिखने से परे है, लेख को क्राफ्ट करना, और सामग्री के प्रकाशन के बाद रणनीतिक वितरण और ड्राइविंग ट्रैफ़िक में, मैं अपने ग्राहकों के लिए किसी भी अन्य "लेखक" की तुलना में बहुत अधिक मूल्य जोड़ सकता हूं जो तालिका में ला सकता है। उस अतिरिक्त मूल्य के लिए, मेरी कीमतें $ 500 प्रति पोस्ट (प्लस वितरण) से शुरू होती हैं और अन्य आवश्यकताओं और ऐड-ऑन के आधार पर तेजी से ऊपर जाती हैं।

    अपने मूल्य से बहुत अधिक शुल्क न लें, लेकिन कभी भी अपने ग्राहकों के लिए जो आप कर रहे हैं, उसे कम मत समझिए।

    वे अपनी परियोजनाओं में मदद करने के लिए किसी को काम पर रखने जा रहे हैं, इसलिए यह सिर्फ उन्हें दिखाने की बात है कि आप मदद करने के लिए सही व्यक्ति हैं। मूल्य एक माध्यमिक चिंता का विषय बन जाता है, अगर वे पहले से ही आश्वस्त हों कि आप नौकरी के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति हैं। यह व्यवसाय है और वे इसे काम नहीं करेंगे, या इसका मतलब यह नहीं है।

    ध्यान रखें कि आप हर ग्राहक के लिए पूर्ण व्यक्ति नहीं हैं, और याद रखें कि बस इस तथ्य को दिखाते हुए कि आप अपने आला के भीतर सभी व्यापार कठबोली और उद्योग शब्दजाल जानते हैं, प्राधिकरण का संकेत नहीं है।

    wix vs wordpress which is better in hindi

    5. एक उच्च गुणवत्ता वाले पोर्टफोलियो वेबसाइट का निर्माण




    क्योंकि मैं एक स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करने के लिए एक शक्तिशाली ऑनलाइन उपस्थिति बनाने का इतना बड़ा समर्थक हूं, इसलिए मैं एक विशेषज्ञ, लॉरेंस ब्रैडफोर्ड में लाया, एक स्वतंत्र पोर्टफोलियो बनाने के लिए सभी आवश्यक तत्वों को साझा करने के लिए जो आपको उच्च-मूल्य वाले ग्राहकों को जीतता है। यहाँ भी, ब्लॉग शुरू करने (और इससे पैसे कमाने) के बारे में मेरा अंतिम गाइड है।

    शुरुआती बिंदु के रूप में, आइए समझते हैं कि पोर्टफोलियो वेबसाइट होने का उद्देश्य पहले स्थान पर क्या है। यह अक्सर पहली धारणा है कि एक संभावित ग्राहक आपके, आपकी शैली, आपके काम और पिछले ग्राहकों (या कंपनियों) के साथ आपके फ्रीलांस व्यवसाय में काम करेगा। आपको उन सेवाओं को प्रभावी ढंग से संवाद करने की आवश्यकता है जो आप प्रदान करते हैं, और जिनके लिए वे हैं। इसके अलावा, आपको अपने आप को इस बात पर बेचना होगा कि आप इस प्रकार के काम के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति क्यों हैं - उन ग्राहकों के लिए जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं।

    आपकी सेवाओं को बेचने में वास्तव में प्रभावी होने के लिए आपके फ्रीलांस पोर्टफोलियो को निम्नलिखित कार्य करने की आवश्यकता है:

    • अपनी विशेषता और अपने काम के उदाहरण प्रदर्शित करें।

    • अपनी संपर्क जानकारी सूचीबद्ध करें और अपने व्यक्तित्व को दिखाएं।

    • अपने प्रासंगिक कौशल, शिक्षा और उपलब्धियों को उजागर करें।

    • प्रशंसापत्र प्रदर्शित करें (भले ही आप सहकर्मियों या पूर्व मालिकों से जब आप अभी शुरू कर रहे हों)।
    • नियमित रूप से अपडेट करें जो आपके विकास, नए क्लाइंट और अद्यतन किए गए नमूना कार्य दिखाते हैं।

    जैसा कि आप अपने पोर्टफोलियो साइट को विकसित कर रहे हैं, अपने स्थान के भीतर अन्य फ्रीलांसरों को खोजें और उनसे कुछ प्रेरणा प्राप्त करें जिससे यह पता लगाने में मदद मिल सके कि वे स्वयं कैसे स्थिति बना रहे हैं, अपने मूल्य प्रस्तावों को तैयार कर रहे हैं, और अपने व्यवसाय के निर्माण के बारे में जा रहे हैं। यदि आपको अपने पोर्टफोलियो साइट के निर्माण पर अधिक संसाधनों की आवश्यकता है, तो मेरे ब्लॉग पर यहां इन गाइडों की जांच करें:

    • सबसे अच्छा ब्लॉगिंग पाठ्यक्रम जो आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए सही दिशा में इंगित करते हैं जो सम्मोहक है
    • शीर्ष ब्लॉगिंग युक्तियाँ और विशेषज्ञ ब्लॉगर्स से सलाह
    • पाठकों को ग्राहकों में बदलने के लिए ब्लॉग पोस्ट (और बिक्री पृष्ठों को कैसे लिखें) लिखें
    • आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक चलाने और पाठकों को संभावनाओं में पोषण करने के मेरे सबसे सफल तरीके हैं
    • अगले तक, आप अपने पोर्टफोलियो साइट पर अपना सर्वश्रेष्ठ काम दिखाना चाहते हैं!

    6. क्या आप उद्धार कर सकते हैं (आपके पोर्टफोलियो साइट पर) के उदाहरण बनाएँ

    आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट आपकी विशेषज्ञता को प्रदर्शित करने के लिए एक गंतव्य के रूप में काम करे।

    इस बात को ध्यान में रखते हुए, आपके अंतरिक्ष में आपके द्वारा पता करने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक, नियमित रूप से नई सामग्री, चित्र, या वीडियो प्रकाशित करना है (आपके काम करने वाले सामग्री माध्यम के आधार पर) जिससे आपके लक्षित ग्राहक प्रभावित होंगे साथ से। एक बार जब आपको अपने ग्राहकों की आवश्यकता के बारे में समझ हो जाती है, तो बाहर जाएं और उस सटीक प्रकार की सामग्री के उदाहरण बनाएं - जैसे कि आपको इसे बनाने के लिए काम पर रखा गया था - अपनी वेबसाइट के लिए।

    आपकी सेवाओं को बेचने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, पहले से ही अपने ग्राहकों को यह दिखाने के लिए कि आप वे बना सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है। जो अधिक है, वह यह है कि जब आप प्रेरणा से संबंधित कार्य करने के लिए संबंधित कार्य का पुस्तकालय रखते हैं तो यह उनकी परियोजनाओं को बहुत आसान बना देगा।

    मेरी वेबसाइट इसका जीता जागता उदाहरण है। जब मैं एक फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करने के लिए तैयार था, तो मैंने प्रति माह कम से कम एक बार उस पर जल्दी फैसला किया, मैं इसे अपने पाठकों को पढ़ाने के तहत आने वाले विषयों पर एक बहुत ही गहन 4,000+ शब्द ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने जा रहा था। और एक लाभदायक पक्ष व्यवसाय बढ़ाएं, मेरी साइट पर सब कुछ का विषय और मेरे पास कुछ अंतरंग अनुभव है।

    यह कोई संयोग नहीं है कि मैं उन ग्राहकों के साथ काम करना चुनता हूं जिनके पास एक समान लक्ष्य बाजार है, जैसा कि मैं यहां अपने व्यक्तिगत ब्लॉग पर बोलता हूं। मेरे सभी संभावित ग्राहकों को करने की ज़रूरत है, मेरे कुछ पोस्ट देखें कि उन्हें कितनी सगाई मिलती है, मेरी बातचीत शैली पर उठाएं, और महसूस करें कि मैं उनके और उनके लक्षित दर्शकों के साथ कैसे काम कर पाऊंगा ।

    यदि आप एक वेब डिज़ाइनर हैं, तो आपके पोर्टफोलियो साइट को बहुत सावधानी से क्यूरेट किया जाना चाहिए क्योंकि इसके बारे में सब कुछ आपके ग्राहकों के लिए निर्माण करने में सक्षम होगा। यदि आप मेरे जैसे लेखक हैं, तो आपके ब्लॉग पोस्ट को आपके द्वारा काम करने वाले सभी लोगों के लिए काम की गुणवत्ता पर बात करनी होगी। डिजाइनरों के लिए, एक ही बात जाती है - सुनिश्चित करें कि आपकी साइट पर आपके द्वारा दिखाई देने वाली छवियां उस शैली का प्रतिनिधि हैं जिसे आप अपने भविष्य के ग्राहकों के लिए बनाना चाहते हैं।

    7. अपनी पहली ग्राहक चुनें


    क्योंकि आपके पास नए क्लाइंट्स के लिए बहुत सीमित समय है (और वास्तव में उनके लिए काम करते हैं) जैसा कि आप अपना फ्रीलांस बिजनेस शुरू करते हैं, आपको अपने द्वारा लाए जाने वाले क्लाइंट्स से सबसे अधिक लाभ उठाने की आवश्यकता होती है। दोनों एक वित्तीय और पोर्टफोलियो-निर्माण के दृष्टिकोण से।



    आपके सीमित संख्या में ग्राहक और पोर्टफोलियो के टुकड़े सहसंबंधी, यह दर्शाएंगे कि आप कैसे आगे बढ़ने वाले अन्य संभावित ग्राहकों द्वारा अनुभव किए गए हैं।

    वह सब बनाता है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर काम करने या हाइलाइट करने के लिए चुनते हैं, एक महत्वपूर्ण निर्णय - विशेष रूप से शुरुआत में। जाहिर है कि आप इसे उखाड़ फेंकना नहीं चाहते हैं और निर्णय पक्षाघात में जा सकते हैं, लेकिन आप जिस संभावित ग्राहक के बारे में विचार कर रहे हैं, उसके माध्यम से एक या दो सोच बिताएं, इससे आपको वह मदद मिलेगी जहां आप जाना चाहते हैं।

    यदि आप अपने फ्रीलान्स क्लाइंट को ट्रैक करने के बारे में बेहद व्यवस्थित हैं, तो बोनस अंक, छोटे व्यवसाय (और फ्रीलांसरों) के लिए सर्वश्रेष्ठ सीआरएम के लिए मेरे पिक में से एक जैसे टूल का उपयोग करता है।

    मैं आमतौर पर केवल एक समय में अपने फ्रीलान्स व्यवसाय के लिए 2 ग्राहकों को बनाए रखता हूं। यह उन कार्य अनुरोधों की कमी के लिए नहीं है, जो इसमें आते हैं, बल्कि इसलिए कि मैंने इन दो ग्राहकों को अपनी सीमित मात्रा में फ्रीलांस समय आवंटित करने के लिए चुना है, जो कि भविष्य के ग्राहकों के साथ सबसे अधिक गठबंधन के साथ काम करना चाहते हैं।

    अपने फ्रीलांस बिजनेस के लिए सही क्लाइंट्स का चुनाव कैसे करें, इस बारे में Lifehacker के पॉल जार्विस के इस पोस्ट को देखें।


    8. आपकी सामग्री में  उल्लेख संभावित ग्राहक.

    सर्वोत्तम दूरस्थ नौकरियों के लिए इंटरनेट को खंगालना आपको हमेशा तुरंत परिणाम नहीं देता है। और यदि आप जानते हैं कि आपके अस्तित्व में कोई कठिन समय नहीं है, तो आप अपने लिए एक अच्छा नाम बना सकते हैं।

    इसीलिए मैं अपने ब्लॉग पर जो भी सामग्री बनाता हूं, मैं उन ब्रांडों, कंपनियों और व्यक्तियों का नियमित रूप से उल्लेख करता हूं, जिन्हें मैं एक दिन अपने साथ काम करते हुए देखता हूं। यहां तक ​​कि अगर मैं नए ग्राहकों को लेने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं हूं, या मैं अभी तक इतने बड़े सौदों के बाद भी योग्य नहीं हूं, तो अच्छी इच्छा का निर्माण शुरू करने और अपने लोगों के सामने सही लोगों के सामने अपना नाम रखने के लिए कभी भी जल्दी नहीं है। कंपनियों को लक्षित करें।

    आने वाले सप्ताहों में अपनी वेबसाइट बनाने के लिए आपके द्वारा बनाई गई सामग्री को आगे देखें, और जब भी संभव हो आप उन कंपनियों की एक सूची जारी रखें जिन्हें आप चाहते हैं। फिर, एक बार जब आप किसी ऐसी चीज को प्रकाशित करते हैं, जिसमें उनका उल्लेख होता है, तो कुछ मिनट लग जाते हैं।

    मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि यह कदम कितना अभिन्न रहा है, जिससे मुझे फ्रीलांस बिजनेस शुरू करने और अपने पर्सनल ब्रांड को इतनी जल्दी विकसित करने में मदद मिली।

    लगभग हर बार जब मैं ऐसा करता हूं, जिस व्यक्ति को मैं ईमेल करता हूं वह बहुत तेज़ी से धन्यवाद के साथ प्रतिक्रिया करता है, वे आमतौर पर इसे अपनी कंपनी के सोशल चैनलों के माध्यम से साझा करते हैं, और वे इसे भूल नहीं जाते हैं।

    अधिकांश समय, आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक ठंडे ईमेल के साथ अग्रणी होंगे जिस पर आपने कभी बात नहीं की है, लेकिन आपके आराम क्षेत्र के बाहर यह धक्का स्वस्थ है।

    यहाँ एक सार्थक ठंडे ईमेल के आवश्यक तत्व हैं, और नीचे मेरा व्यक्तिगत टेम्पलेट है।

    • बाहर तक पहुँचने के लिए संपर्क के सर्वोत्तम बिंदु पर शोध करें।
    • प्राप्तकर्ता के लिए अपनी विषय पंक्ति सही करें।
    • अपने सवाल को छोटा रखें।
    • अपनी ताकत बेचो।
    • हमेशा कॉल-टू-एक्शन शामिल करें।
    • जब मैं कुछ ऐसा प्रकाशित करता हूं, जो उनका उल्लेख करता है, जो मेरे लक्षित श्रोताओं में पहले से ही मौजूद है, संभावित क्लाइंट्स को देने के लिए मेरा व्यक्तिगत कोल्ड ईमेल टेम्पलेट तक पहुंच जाता है।

    हे फर्स्टनाम,

    मैं कई वर्षों से [(कंपनी / उत्पाद]) का उपयोग (और प्यार) कर रहा हूं, और [प्रासंगिक उपयोग मामला] होने पर हमेशा इसे दूसरों को सुझाता हूं।

    मैं आपको एक पोस्ट देना चाहता था जिसे मैंने अपने पोस्ट में एक संसाधन के रूप में [कंपनी / उत्पाद] को एक 101 व्यवसाय के लिए आवश्यक उपकरण के रूप में एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया था और यह पद बंद होने लगा है। उम्मीद है कि यह आपके लिए कुछ ट्रैफ़िक और नए उपयोगकर्ता भेजेगा।

    क्या आप इस पोस्ट पर एक नज़र डालेंगे, जब आपके पास यह सुनिश्चित करने का मौका होगा कि मैं [कंपनी / उत्पाद] के लाभों का एक शानदार विवरण दे रहा हूँ और आपके लिए सर्वोत्तम गंतव्य से जुड़ रहा हूँ? इससे पहले कि मैं Inc.com को पोस्ट का एक संस्करण सिंडिकेट करूं, मुझे कुछ त्वरित संपादन करने में खुशी हो रही है।

    रेयान

    आप देखेंगे कि मैं उन्हें अपने ईमेल के भीतर कार्रवाई करने के लिए कहता हूं। कार्रवाई उनके सर्वोत्तम हित में है, क्योंकि मैं केवल यह पुष्टि करना चाहता हूं कि मैं उन्हें यथासंभव सर्वोत्तम बता रहा हूं या नहीं। लगभग सभी लोग जो मुझे यह ईमेल भेजते हैं, या तो एक अंगूठे या एक त्वरित संपादन अनुरोध के साथ जवाब देते हैं।

    इसके बावजूद, जो सबसे महत्वपूर्ण है, वह यह है कि मैंने अब उनके साथ एक संबंध स्थापित किया है, जो पहले से ही प्रदान किए गए मूल्य के आधार पर है। रिश्ता अब वहाँ है, जो हमें आपकी बिक्री क्षमताओं को पूरा करने के लिए लाता है।

    चाहे मैं उनके साथ अंततः फ्रीलांसिंग शुरू करूं, एक दूरस्थ नौकरी की पेशकश प्राप्त करूं, या भले ही नए रिश्ते के बारे में कुछ भी न हो - मैं अभी भी एक नए दोस्त के साथ दूर जा रहा हूं ancing

    9. खुद को पिच करना सीखें

    यदि आप फ्रीलांसिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि अपने आप को कैसे पिचाना है - यह एक ऐसी संपत्ति है जो आने वाले वर्षों के लिए सोने में इसके वजन के लायक होगी।

    कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने शिल्प में कितने कुशल हैं, यदि आप अपने कौशल को एक फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करने में बदलना चाहते हैं, तो आपको उन शक्तियों को संवाद करने और अपनी बातचीत को भुगतान करने वाले ग्राहकों में बदलने में सक्षम होने की आवश्यकता है।

    फ्रीलांस ग्राहकों को जीतने पर मेरा पूरा (अब बंद) कोर्स अपने फ्रीलांस बिजनेस के लिए नए क्लाइंट्स को खोजने, समझाने और कन्वर्ट करने के विषय के लिए समर्पित है-ध्यान से रणनीतिक प्रस्तावों का उपयोग करके और रणनीति तक पहुंचने के लिए। और उसके शीर्ष पर, हम आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को कैसे चलाते हैं, इसके बारे में थोड़ी बात करते हैं जो भुगतान करने वाले ग्राहकों में बदलने का एक मौका है।

    यहाँ एक प्रभावी फ्रीलांस प्रस्ताव को तैयार करने की मूल बातें हैं जो आपको ग्राहकों को भूमि:

    • एक एलेवेटर पिच ईमेल के साथ एक मजबूत प्रवेश द्वार बनाएं जो पहले से ही अत्यधिक मूल्य प्रदान करता है और दिखाता है कि आपने अपना होमवर्क किया है।
    • अपनी ताकत बेचो।
    • किसी भी प्रश्न का उत्तर दें और उसका उत्तर दें।
    • अपनी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने के लिए प्रासंगिक कार्य नमूने और पिछले प्रोजेक्ट पर झुकें।
    • अपने प्रस्ताव के लिए एक नेत्रहीन अपील लेआउट का उपयोग करें।
    • यहाँ पर सिर जहाँ आप मेरी एक मुफ्त डाउनलोड करने योग्य प्रति ले सकते हैं


    10. फ्रीलांस बिजनेस के साथ अपने दिन की नौकरी की प्राथमिकताओं को न मिलाएं

    इन सबसे ऊपर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी दिन की नौकरी (और विश्वसनीय आय का एकमात्र स्रोत) आपकी नंबर एक प्राथमिकता है।

    अपने पूर्णकालिक रोजगार को खतरे में डालने के लिए कुछ भी न करें, क्योंकि जब आप पक्ष में अपना फ्रीलांस व्यवसाय बढ़ाते हैं, तब भी आपको इसे बनाए रखने की आवश्यकता होती है। साइड बिजनेस शुरू करने से कैसे निकाल दिया (और मुकदमा) करने से बचने के बारे में मेरी गहन पोस्ट निश्चित रूप से पढ़ने के लायक है क्योंकि आप अपने फ्रीलांस कैरियर के साथ शुरू करते हैं।

    बहुत से नो-नो की जरूरत है, जिनसे आपको बचना होगा:

    अपने नियोक्ता के साथ किए गए किसी भी अनुबंध या समझौतों को तोड़ना।
    कंपनी समय के दौरान अपने फ्रीलांस व्यवसाय पर काम करना (गंभीरता से ऐसा नहीं करना)।
    अपनी फ्रीलांस परियोजनाओं के भीतर कंपनी के संसाधनों, कंप्यूटरों का उपयोग करना, या ब्लॉगिंग टूल के लिए भुगतान करना।
    और भी बहुत कुछ।
    अब जब आपको एक फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करने की समझ मिल गई है, तो यहां मेरा मानना ​​है कि हर कोई (विशेष रूप से सहस्राब्दी) को फ्रीलांसिंग करना चाहिए। यह मेरे द्वारा किए गए अब तक के सबसे अच्छे व्यावसायिक निर्णयों में से एक है और यह अब तक का मेरा सबसे सुसंगत पक्ष व्यवसाय है।

    मैं दृढ़ता से सलाह देता हूं कि कोई भी एक फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करने या एक सलाहकार होने के नाते संक्रमण करने पर विचार कर रहा है, पहले पक्ष में फ्रीलांसिंग के साथ शुरू करें जबकि अभी भी पूर्णकालिक काम कर रहा है।




































































    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ