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एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू की जाती है? in 2021

 

क्या आप सहबद्ध विपणन से पैसा कमाना चाहते हैं?


सहबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देना आपके ब्लॉग से पैसा बनाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। लेकिन बहुत सारे ब्लॉगर्स अभी भी इसे देने से बहुत डरते हैं।


यदि आप एक विश्वसनीय सहबद्ध कार्यक्रम चुनते हैं जिसे आप जानते हैं और प्यार करते हैं और फिर इसे ठीक से बढ़ावा देते हैं, तो आप पाएंगे कि आप आय का एक दीर्घकालिक (सुंदर) स्थिर स्रोत बना सकते हैं।


आज, मैं आपको कुछ ठोस तरीके दिखाना चाहता हूं ताकि सहयोगी कंपनियों का उपयोग करके थोड़ा अधिक किया जा सके।


आशा करता हूँ की ये काम करेगा!

संबद्ध विपणन क्या है?(What Is Affiliate Marketing?)



संबद्ध विपणन एक ब्लॉग मुद्रीकरण विधि है जहां उत्पाद कंपनियां ब्लॉगर्स और प्रकाशकों को अपने उत्पाद को संदर्भित करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं जो उन्हें हर बिक्री के लिए कमीशन की पेशकश करते हैं। सहबद्ध विपणन के साथ, आप अपनी पसंद के उत्पाद का चयन करते हैं, इसे एक रेफरल लिंक के साथ ऑनलाइन बढ़ावा देते हैं, और कमीशन कमाते हैं जब कोई इसे आपके रेफरल के माध्यम से खरीदता है।


जिस उत्पाद को आप प्रचारित करना चाहते हैं, उसे खोजने का सबसे आसान तरीका है ShareASale, Amazon Associates या Commission Junction जैसे एक संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होना और उनकी साइट के माध्यम से ब्राउज़ करना।


किसी उत्पाद का चयन करने के बाद, आप एक सहबद्ध / रेफरल लिंक प्राप्त कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर उस लिंक के माध्यम से उत्पाद को बढ़ावा दे सकते हैं।

क्या संबद्ध विपणन इसके लायक है?

क्यों सहबद्ध विपणन के साथ शुरू हो? अपने ब्लॉग के साथ पैसे कमाने के अन्य तरीकों के बारे में यहां कुछ फायदे बताए गए हैं।


लाभ # 1: अपने ब्लॉग को 1 दिन से मुद्रीकृत करें


अपने नए ब्लॉग का मुद्रीकरण शुरू करने के लिए, आपको कुछ महीनों तक इंतजार नहीं करना होगा जब तक कि आप एक बड़े पैमाने पर अनुसरण न करें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने ब्लॉग को 1 दिन से मुद्रीकृत करते हैं, तो यह शौकिया रूप से नहीं दिखेगा क्योंकि संबद्ध लिंक मूल रूप से और स्वाभाविक रूप से आपकी सामग्री के साथ एकीकृत हैं।


# 2 लाभ: एक बड़े पैमाने पर पीछा किए बिना भी पैसे कमाएँ


विज्ञापन जैसे विमुद्रीकरण के अन्य तरीकों के विपरीत, आपको ठोस आय अर्जित करने के लिए बड़े पैमाने पर ट्रैफ़िक बेस विकसित नहीं करना होगा। आपको बस यह सुनिश्चित करना है कि आपकी वेबसाइट सही ट्रैफ़िक को आकर्षित कर रही है जो वास्तव में आपकी उत्पाद सिफारिशों को पढ़ना चाहती है।


लाभ # 3: अधिक पैसा बनाओ


सहबद्ध विपणन के साथ, आप अपने द्वारा उत्पन्न सफल रेफरल की संख्या के आधार पर पैसा कमाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप WPForms जैसे प्रीमियम उत्पाद का सफलतापूर्वक उल्लेख कर सकते हैं, तो आप प्रति रेफरल 59.90 डॉलर तक कमा सकते हैं।


मान लीजिए कि आपकी संबद्ध रूपांतरण दर 2% है। सहबद्ध वेबसाइट पर आपके द्वारा भेजे गए प्रत्येक 100 रेफरल का मतलब है, 2 लोग वास्तव में उत्पाद खरीद रहे हैं। इसका मतलब यह भी है कि आपकी वेबसाइट के आकार और प्रतिष्ठा की परवाह किए बिना, आप उन 2 रेफरल से $ 100 बना सकते हैं बशर्ते कि सहबद्ध आयोग $ 50 प्रति बिक्री हो।


अब एक नज़र डालते हैं कि आप विज्ञापन से कितना कमा सकते हैं।


दुनिया के सबसे बड़े विज्ञापन नेटवर्क AdSense का औसत CPC (प्रति क्लिक मूल्य) $ 0.15 तक है। औसत CPC जो आप AdSense से कमा सकते हैं, यह आपकी वेबसाइट के आकार और प्रतिष्ठा सहित कई विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।


उदाहरण के लिए, यदि आपका औसत CPC $ 0.25 है, तो आप 100 विज्ञापन क्लिकों के लिए $ 25 कमा सकते हैं; जबकि, हमारे उपरोक्त उदाहरण से संबद्ध विपणन के साथ, आप संभावित रूप से $ 100 कमा सकते हैं। संदेह के बिना, सहबद्ध विपणन अधिक पैसा बनाने का एक बेहतर तरीका है।

संबद्ध विपणन कैसे शुरू करें (चरण दर चरण)

संबद्ध विपणन के साथ एक बड़ी आय बनाने के लिए आपके पास एक बड़ी संभावना है यदि आप सही रणनीति का पालन करते हैं और केवल तभी। यहां सटीक चरण दिए गए हैं जो विशेषज्ञों का अनुसरण करते हैं जब वे संबद्ध विपणन करते हैं।


चरण 1: संबद्ध विपणन के लिए एक ब्लॉग शुरू करें

निश्चित रूप से, सहबद्ध विपणन शुरू करने के लिए, आपके पास एक ब्लॉग या एक वेबसाइट होनी चाहिए। अगर आप एक ब्लॉग या एक वेबसाइट है एक सहबद्ध कार्यक्रम चलाने के लिए केवल एक सहबद्ध कार्यक्रम के रूप में अनुमोदित कंपनियों की अधिकांश। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक ब्लॉग होने से आपके आला पर अधिकार स्थापित हो जाता है और यह कुछ आश्वासन देता है कि आप स्पैमर नहीं हैं।


जबकि वहाँ बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं, हम हमेशा वर्डप्रेस को ब्लॉग शुरू करने के लिए सलाह देते हैं क्योंकि न केवल यह मुफ़्त है, बल्कि यह आपको अपनी सामग्री पर पूर्ण नियंत्रण भी प्रदान करता है।



एक ब्लॉग शुरू करने के लिए, वर्डप्रेस जैसे प्लेटफॉर्म को चुनने से अलग, आपको एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी।


एक डोमेन नाम इंटरनेट पर आपके ब्लॉग का पता (URL) है, जैसे BlogTyrant.com या Google.com, और वेब होस्टिंग वह जगह है जहाँ आपके ब्लॉग की सामग्री और फ़ाइलों को ऑनलाइन संग्रहीत किया जाता है।


जब कोई आगंतुक आपके वेब पते (डोमेन नाम) में टाइप करके आपके ब्लॉग तक पहुंचने की कोशिश करता है, तो उन्हें उस ब्लॉग पर निर्देशित किया जाएगा जिसे आपने अपने वेब होस्टिंग सर्वर में सेट किया है।


ब्लॉग शुरू करने के लिए, हम हमेशा वेब होस्टिंग के लिए ब्लूहोस्ट का उपयोग करने की सलाह देते हैं।


Bluehost सबसे बड़ी वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है और WordPress.org द्वारा आधिकारिक तौर पर अनुशंसित होस्टिंग प्रदाता है।


एक डोमेन नाम और होस्टिंग की संयुक्त लागत काफी महंगी हो सकती है, खासकर यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं।


इसलिए हमने अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ़्त डोमेन नाम और वेब होस्टिंग पर 60% से अधिक की पेशकश करने के लिए ब्लूहोस्ट के साथ एक सौदा किया है।

चरण 2: सही संबद्ध उत्पाद चुनें

जब संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने की बात आती है तो सभी के अलग-अलग नियम और आदर्श होते हैं।


उदाहरण के लिए, सफल उद्यमी और संबद्ध बाज़ारिया जूतामनी ने एक बार कहा था कि वह निजी संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा नहीं देता है जब तक कि वह मालिक से व्यक्तिगत रूप से यह न्याय करने के लिए नहीं मिला है कि वे एक भरोसेमंद चरित्र हैं।


अपने ब्लॉग पर प्रचार के लिए सही उत्पाद चुनने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:


उन उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा दें जिनका आप उपयोग करते हैं और प्यार करते हैं

ShareASale जैसे एक संबद्ध नेटवर्क से जुड़ें और कुछ प्रतिष्ठित उत्पादों को खोजें जो आपके आला में आते हैं

उन उत्पादों को देखें जो मनी-बैक गारंटी प्रदान करते हैं, इसलिए भले ही आपका पाठक गलत उत्पाद खरीदने की गलती न करें, जो वे नहीं चाहते हैं, वे अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

अब जब आपको उन उत्पादों की बेहतर समझ है, जिन्हें आप प्रचारित करना चाहते हैं, तो आपको उन उत्पादों के लिए संबद्ध के रूप में साइन अप करना होगा और संबद्ध लिंक को हथियाना होगा।

चरण 3: सही कीवर्ड के साथ सही दर्शकों को आकर्षित करें

सहबद्ध बिक्री उत्पन्न करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही दर्शकों को आकर्षित करें जो वास्तव में आपके द्वारा सुझाई गई सेवा को आज़माना चाहते हैं।


अब सवाल यह है कि यदि आपका ब्लॉग सही ट्रैफ़िक चला रहा है और उनकी मंशा को समझ रहा है, तो आप कैसे निर्धारित कर सकते हैं?


यदि आप अधिकांश ब्लॉगर्स को पसंद करते हैं, तो Google # 1 ट्रैफ़िक स्रोत है जो आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाता है।


यदि आपके द्वारा चलाए जा रहे खोज इंजन ट्रैफ़िक में खोजी इरादे हैं, तो आप अपने ब्लॉग से संबद्ध बिक्री करने की अधिक संभावना रखते हैं।


सामान्यतया, उपयोगकर्ता के 4 प्रकार होते हैं:


नेविगेशनल आशय: उपयोगकर्ता किसी विशेष वेबसाइट की खोज करते हैं। वे केवल उस वेबसाइट पर नेविगेट करना चाहते हैं जिसे वे खोज रहे हैं।

सूचनात्मक इरादा: उपयोगकर्ता अपने प्रासंगिक सवालों के जवाब ढूंढना चाहते हैं।

खोजी अभिप्राय: उपयोगकर्ता उन सूचनाओं की खोज करते हैं जो अंततः एक लेन-देन का कारण बन सकती हैं।

लेन-देन का इरादा: उपयोगकर्ता एक मुफ्त उत्पाद खरीदने या डाउनलोड करने के लिए तैयार हैं।

एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में, आप अपने ब्लॉग को खोजी कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहते हैं। जब आप अभी तक उत्पाद खरीदने के लिए तैयार नहीं होते हैं तो आपके संभावित दर्शक खोजी कीवर्ड का उपयोग करते हैं। वे उत्पादों की तुलना करना चाहते हैं और अंतिम खरीद निर्णय लेने से पहले समीक्षाओं और सिफारिशों की खोज करते हैं।


कुछ ऐसे वाक्यांश जिन्हें आप अक्सर खोजी कीवर्ड में देखते हैं:


सबसे बेहतर

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तुलना कीजिए

वैकल्पिक

यदि आपकी साइट इन वाक्यांशों वाले कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही है, तो आप संभवतः अपनी साइट पर सही ऑडियंस चला रहे हैं।


आपकी साइट खोजने के लिए खोज इंजन पर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वास्तविक खोजों को देखने के लिए, आप Google Analytics में अधिग्रहण »खोज कंसोल» क्वेरी पर नेविगेट करके क्वेरी रिपोर्ट में जा सकते हैं।



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