Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

YouTube SEO Tips to Increase Subscribers on YouTube Channel | how to grow a youtube channel fast in Hindi

 YouTube चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए 7 YouTube SEO टिप्स | YouTube चैनल बढ़ाएं


 



    1. वीडियो अनुकूलन



    इसलिए नंबर एक टिप जो सबसे अधिक है महत्वपूर्ण है "वीडियो ऑप्टिमाइज़ेशन" जैसे यह एक वीडियो है, मैं YouTube SEO से संबंधित लोगों के लिए यह वीडियो बना रहा हूं, जिसमें मैं आपको सिखा रहा हूं कि आप YouTube एसईओ के माध्यम से अपने चैनल कैसे बढ़ा सकते हैं, आप अपने ग्राहकों को बढ़ाएं क्योंकि यह वीडियो YouTube SEO से संबंधित है और मेरे चैनल के बढ़ने से संबंधित है , इसलिए यदि आप लोग ध्यान देते हैं कि मैं अपने वीडियो में बार-बार वही कीवर्ड दोहरा रहा हूं, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको कोई अतिरिक्त कार्य नहीं करना है, जिसके लिए केवल कीवर्ड की बात की जा रही है या आप लोगों को कोई मूल्य नहीं दे रहे हैं या आप अपने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को खराब कर रहे हैं और व्यवस्थित रूप से आप लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि अगर मैं इस विषय पर वीडियो बना रहा हूं तो यह शब्द मेरा विशेष कीवर्ड है जिस पर मुझे रैंक, मैं निश्चित रूप से मेरे वीडियो के अंदर यह कीवर्ड कह रहा हूं क्योंकि जब आपका वीडियो संसाधित होता है, तो आपने देखा होगा कि वीडियो 1-2 मिनट के लिए प्रसंस्करण में चला जाता है। यह एक एल्गोरिथ्म है। कोई भी व्यक्ति आपके वीडियो की जांचइस वीडियो को किस विषय पर और किस श्रेणी के वीडियो को रैंक करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने वीडियो के अंदर अपने कीवर्ड को दोहरा रहे हैं और दूसरी बात यह है कि आपको वीडियो ऑप्टिमाइज़ेशन का ध्यान रखना होगा कि आप जिस समय बोल रहे हैं कीवर्ड डालने का प्रयास करें। पाठ "YouTube SEO" या "यूट्यूब चैनल पर बढ़ें" वीडियो के अंदर कौन सा पाठ आ रहा है इसलिए यह ऐसा करता है जिससे YouTube को यह पता चल जाता है कि यह वीडियो किस विषय का है और अगर आपको यह टिप पसंद आया है, तो कृपया इस वीडियो को लाइक करें और मुझे कमेंट करके बताएं कि क्या आपको यह टिप इतनी पसंद आई है, अपने वीडियो के शीर्ष पर अपने वीडियो को अनुकूलित करने के लिए, अपना वीडियो शूट करते समय नंबर

    2. अपलोड करने की प्रक्रिया




     दो पर, हम यहां अपलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे। जब आपको अपना वीडियो अपलोड करना होगा, तो आप इसे कैसे अपलोड कर सकते हैं? अपलोड करने से पहले, पहली बात यह है कि नाम बदलना है? शीर्षक अपनी वीडियो फ़ाइल के लिए, यदि आप यादृच्छिक वीडियो शूट करते हैं, तो आपने देखा होगा कि किसी नंबर पर कुछ भी आता है या परियोजना लिखी जाती है या कुछ भी लिखा जाता है इसका मतलब है कि यादृच्छिक शीर्षक वहाँ पर लिखा गया है, आपको इसे संपादित करना होगा और आपको मुख्य कीवर्ड के ऊपर रैंक करना होगा , आप उस कीवर्ड को लिखेंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा, आप फ़ाइल का नाम बदल देंगे और फिर नहीं कर रहा है। एक से एक यह एक एल्गोरिथ्म है। इसी तरह, यह डिकोडिंग है कि कैसे करना हैउस कीवर्ड को उस फ़ाइल के शीर्षक में उल्लेखित किया जाना चाहिए फिर यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण टिप है जिसे अपलोडिंग प्रक्रिया या फ़ाइल ऑप्टिमाइज़ेशन कहा जाता है। 

    सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए 2021

    3.वीडियो थंबनेल




    यह बहुत उपयोगी है नंबर 3 पर हम बात करेंगे थंबनेल के बारे में, थंबनेल YouTube YouTube का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि आप लोग सोचते हैं कि यदि आप कीवर्ड पर रैंक करना चाहते हैं तो आप केवल कीवर्ड लिखेंगे और रैंक प्राप्त करेंगे लेकिन ऐसा नहीं है यदि आप अपने मुख्य कीवर्ड को रैंक करना चाहते हैं, तो आपका थंबनेल आपके YouTube एसईओ के अंदर बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे आप अपने थंबनेल पर उल्लेख करना चाहते हैं, आपके YouTube YouTube के एल्गोरिथ्म या मशीन लर्निंग सिस्टम में यह भी लिखा है कि आपके थंबनेल पर आपका चेहरा खुश या उत्साहित दिखाई दे रहा है। या जहाँ तक वे आपको यहाँ तक कैद कर सकते हैं, उदास दिखाते हुए, आपके मुख्य कीवर्ड को आपके थंबनेल में हाइलाइट किया जाएगा, फिर इसे बहुत अच्छी तरह से पढ़ा जाएगा और आपकी संभावना रैंकिंग में बहुत अधिक होगी और उसके बाद अपना थंबनेल बनाएँ और इसी तरह से आप थम्बनेल फ़ाइल को फिर से नाम देंगे और अपना मुख्य कीवर्ड डालेंगे, जिस पर आप उसे रैंक करना चाहते हैं और उसे वहां चार नंबर पर रख सकते हैं,

    10 best Ideas फ्रीलांसिंग बिजनेस कैसे शुरू करें 2021 में

    4.शीर्षक अनुकूलन




     जहाँ शीर्षक अनुकूलन की बात आती है। आकर्षक शीर्षक या YouTube एसईओ फ्रेंडली कैसे लिखें शीर्षक YouTube पर देखें आपकी शीर्षक वर्ण सीमा 100 वर्ण है, लेकिन 60 -70 वर्ण YouTube की दृष्टि में भी सर्वोत्तम शीर्षक है और यदि आपका शीर्षक 60 से 70 वर्णों के भीतर है, तो प्रयास करें कि यह अच्छी बात है कि अब आपको उस शीर्षक में क्या लिखना है , जो भी आपका मानव-लक्षित कीवर्ड है, आपको यह प्रयास करना होगा कि यह आपके शीर्षक की शुरुआत में उल्लिखित हो। जितना अधिक आप अपने शीर्षक की शुरुआत में अपने मुख्य कीवर्ड को दर्ज करने का प्रयास करेंगे।उच्च रैंकिंग से उस कीवर्ड पर अधिकार प्राप्त हो जाता है यदि आप 60 से 70 वर्णों का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले 20 से 40 वर्णों के भीतर अपने मुख्य कीवर्ड को प्राप्त करने का प्रयास करें जो इसे आपके शीर्षक के अंदर मिलता है यदि आपको कुछ कॉल-टू-एक्शन डालना है या आप कुछ उत्साहित करना चाहते हैं ताकि आपका क्लिक आपके वीडियो पर बढ़े, किसी भी मुक्त उपकरण जैसे एक रोमांचक शब्द या कुछ भी हो तो आपको डाल देना चाहिए, इससे आपके क्लिक बढ़ जाते हैं। इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप जो बात वीडियो में बता रहे हैं तो आप निश्चित रूप से कुछ आकर्षक शब्द डालते हैं जो आपके वीडियो पर क्लिक को बढ़ाता है, लेकिन खराब क्लिकबैट का उपयोग नहीं करते हैं, अच्छा क्लिकबैट और खराब क्लिकबैट अब अच्छा क्लिकबैट है कि आप अपने शीर्षक में आकर्षक शब्द डालते हैं, लेकिन यह आपके वीडियो के अंदर भी होना चाहिए, लेकिन खराब क्लिकबिट यह है कि आपके द्वारा अपने शीर्षक में रखी गई चीज़, लेकिन यह आपके वीडियो के अंदर नहीं है, तो इससे आपकी रैंकिंग में वृद्धि नहीं होगी; आपकी रैंकिंग घटने के बजाय आपको ऐसी चीज़ें करने की ज़रूरत नहीं है।

    How to make money on Amazon( Amazon से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Step by Step जानकारी हिंदी में )

    5. विवरण अनुकूलन




     अब नंबर पांच पर हम बात करते हैं कि हमें अपने विवरण को कैसे अनुकूलित करना है। विवरण की 1-3 पंक्तियाँ बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसके अंदर, उन्हें बताएं कि आप क्या करने जा रहे हैं। अपने वीडियो के अंदर अगर आपके लोगों को बहुत अच्छी अंग्रेजी आती है, तो आप निश्चित रूप से लिखते हैं और पहली 3 से 5 लाइनों के अंदर आपने अपना मुख्य लक्षित कीवर्ड समझदारी से लिखा है, जिससे लोगों को पता चल रहा है कि क्या आपने इस विषय को कवर किया है और उसके अंदर भी अपने कीवर्ड को दोहराना होगा उसके बाद आप यह करेंगे कि आप विवरण के अंदर एक समय सीमा या अध्याय सम्मिलित कर सकते हैं या जिस तरह से आपको इस वीडियो के विवरण में समय सीमा मिल रही होगी जैसे शून्य से 10 सेकंड तक यह हिस्सा है वीडियो और यह 1-2 मिनट से वीडियो का हिस्सा है। इसका मतलब है कि अगर कोई उपयोगकर्ता आपके वीडियो के किसी विशेष हिस्से में दिलचस्पी नहीं रखता है और वह दूसरा भाग देखना चाहता है, जो आपके वीडियो के अंतिम भाग में है, तो वह सीधे कूद सकता है वहाँ यह w बीमार अपने वीडियो को न छोड़ें और आपकी घड़ी का समय नहीं गिरेगा, बल्कि बढ़ेगा और आपकी रैंकिंग भी बढ़ेगी। आप इसे आसान बना सकते हैंउपयोगकर्ता आपके वीडियो को देखने के लिए और आपके द्वारा अपने वीडियो में शीर्षक या थंबनेल में दी गई सामग्री को देने के लिए संभव है, तो निश्चित रूप से उपयोगकर्ता आपके वीडियो से खुश होगा

    6. वीडियो टैग


     और उसके बाद अब आप हैशटैग का उपयोग करेंगे जो भी आपके मुख्य कीवर्ड की तरह है अगर मैं बात करता हूं इस वीडियो के बारे में #YouTubeSEO और #increasesubscriberonyoutube तो इस तरह के टैग आप अपने वर्णन विवरण में जोड़ देंगे और दूसरी बात यह है कि आप एक और एक अनुभाग बना सकते हैं और इसके अंदर आप अपना मुख्य लक्षित कीबोर्ड जो भी लिख सकते हैं, आप इसे विवरण में लिख सकते हैं यदि आप तब लिखें जब यह स्पैम की तरह दिखता है लेकिन लिखने का एक तरीका है कि आप इस तरह के "इस वीडियो में शामिल विषय" या "इस वीडियो में हल की गई क्वेरी" लिख सकते हैं और नीचे आप लिखते हैं कि आपके द्वारा बताई गई बातें क्या हैं वीडियो और अपने खोजशब्दों का उपयोग करें तो यह एक उचित उपयोग हैयहाँ उन शब्दों का कोई मुद्दा नहीं है और यह स्पैम नहीं दिखता है और आप उपयोगकर्ता के अनुभव को खराब नहीं कर रहे हैं और एक अच्छा एसईओ अनुकूल विवरण लिख रहे हैं जो आपकी रैंकिंग के लोगों के लिए बहुत उपयोगी होगा। अब हम नंबर 6 पर टैग्स के बारे में बात करेंगे, यदि आप SEO के बारे में बात करते हैं कि क्या यह एक वेबसाइट है या YouTube SEO है, तो दोस्तों टैग सेक्शन बहुत महत्वपूर्ण है कि आप टैग सेक्शन में कौन से कीवर्ड दर्ज करते हैं देखें टैग टैग सेक्शन में आपके पास 500 अक्षरों की सीमा है, है ना? पहले 200 अक्षरों में अपना मुख्य कीवर्ड दर्ज करने का प्रयास करें। आप जिस कीवर्ड को रैंक करना चाहते हैं और उसके बाद, आप YouTube पर खोजते हैं कि आप जिस भी कीवर्ड को रैंक करना चाहते हैं और YouTube आपको कुछ कीवर्ड के साथ सुझाव दे रहा होगा, है ना? और वहां से कुछ कीवर्ड्स का उपयोग करें और आप अपने बाकी के टैग सेक्शन पर 500 कैरेक्टर रख सकते हैं, जहां आप इसका पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं करते हैं। एक अच्छा टैग सेक्शन, मेरे विचार में 300-400 कैरेक्टर जरूरत से ज्यादा है, इसकी कोई जरूरत नहीं है। सभी 500 वर्णों को भरने के लिए और इसके साथ ही आपको वे कीवर्ड मिल रहे हैं जिन्हें आप खोज सूची में खोज रहे हैं, उस पर क्लिक करें, इन वीडियो को खोलें जिन्हें पहले से ही रैंक किया गया है और देखें कि उन्होंने कौन से टैग का उपयोग किया है और वहां से कुछ टैग ले सकते हैं और इसे दर्ज करें अपने वीडियो के अंदर यदि आप पूर्ण youtube एसईओ सीखना चाहते हैं, तो आप विस्तार से youtube कीवर्ड अनुसंधान में सीखना चाहते हैं, तो विवरण में आपको मेरे youtube एसईओ पाठ्यक्रम का लिंक मिलेगा यदि आपको लगता है कि आपने इस वीडियो से कोई मूल्य प्राप्त किया है तो आप इससे अभिभूत होना, यह एक बहुत ही मूल्यवान पाठ्यक्रम है विवरण में एक लिंक है, आप निश्चित रूप से जाकर इसकी जांच करेंगे!

    7. वीडियो उपशीर्षक




     और यहाँ नंबर 7 आता है सबटाइटल्स, उपशीर्षक क्या है? अभी अगर आप इस वीडियो को देख रहे हैं तो नीचे अंग्रेजी में सबटाइटल चल रहे हैं। अब देखिए, यह अनिवार्य नहीं है, अगर आप सहज हैं या आप अपने दम पर लिख सकते हैं तो यह भी बहुत अच्छी बात है या आप अपने लिए लिखने के लिए किसी को रख सकते हैं यह भी बहुत अच्छी बात है जैसे यह वीडियो किसी भाई ने लिखा है हमारे अपने YouTube ग्राहक परिवार से वह इस तरह की पेशकश करता हैउपशीर्षक के लिए एक सेवा है, इसलिए वह मेरे चैनल के लिए भी लिख रहा है, इससे लाभ देखें, यदि विदेशी आपका वीडियो देख रहा है या कोई अन्य देश है जहां आपकी भाषा समझ में नहीं आती है, यदि वे आपका वीडियो देखना चाहते हैं, तो आप समझ सकते हैं सबटाइटल के माध्यम से यह आपकी सगाई और दर्शकों को बढ़ाता है, लेकिन साथ ही उपशीर्षक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मैं YouTube एसईओ से संबंधित एक वीडियो बना रहा हूं, इसलिए ये सभी कीवर्ड उपशीर्षक में भी आ रहे हैं इसलिए यह एक रैंकिंग कारक भी है और यह भी है रैंकिंग मिलती है लेकिन फिर से सबटाइटल अनिवार्य नहीं है। यदि आप अपने हिसाब से खर्च कर सकते हैं या लिख ​​सकते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं तो पहले छह टिप्स जो मैंने आप लोगों को दिए हैं अगर आप इसे अच्छी तरह से लागू करते हैं तो आप वंडरफुल हैं अपने आप आपके विचार व्यवस्थित रूप से बढ़ जाएंगे और ग्राहक बढ़ जाएंगे। यदि विचार आने लगे तो उसके बाद आपका घड़ी का समय अपने आप पूरा हो जाएगा और यदि आप इस तकनीक का पालन करते हैं, तो देखें कि चैनल का मुद्रीकरण करना कोई बड़ी बात नहीं है। सौदा अपने चैनल को बनाए रखें और अपने चैनल को आगे बढ़ाएं, यह आपके लिए एक बड़ी बात है। 


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ